Rail Logo भारतीय रेल यात्री आरक्षण पूछताछ English Version Cris
सेवाएं
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों
 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची
सामान्य :
क्रेडिट कार्ड द्वारा मैं इंटरनेट आरक्षण सुविधा का लाभ कैसे उठा सकता हूं?
रात्रि में एक निश्चित अवधि के बाद पीएनआर और आरक्षण उपलब्धता संबंधी पूछताछ की व्यवस्था क्यों नहीं होती?
पीएनआर और स्थान उपलब्धता संबंधी पूछताछ करते समय मुझे नेटवर्क कनेक्टिविटी विफलताओं का सामना क्यों करना पड़ता है?
मोबाइल फोन पर एसएमएस द्वारा कैसे पूछताछ की जा सकती है?
कुछ ब्राउजरों में कभी-कभी फोंट, कलर-स्कीम और जावा लिपि अलग-अलग व्यवहार क्यों करती है?
गाड़ियों के विलंब की स्थिति में गाड़ियों के आगमन और प्रस्थान की नई समय-सारणी की जानकारी हमें कहां से मिल सकती है?
गाड़ियों/प्लेटफार्मों/कर्मचारियों के संबंध में किस प्रकार की शिकायत हम वेबसाइट पर कहां कर सकते हैं और इस वेबसाइट पर समस्याओं की रिपोर्ट कैसे की जा सकती है तथा सुझाव कैसे दिए जा सकते हैं?
 
विशिष्ट आवश्यकता :
स्टेशनों के बीच महत्वपूर्ण गाड़ियां का उपयोग कैसे किया जा सकता है? 
रेलवे नियम / यात्री सेवाएं
यात्रा योजना
स्टेशन कोड की जानकारी
गाड़ी संख्या की जानकारी
 
कृपया नोट करें :
प्रतिदिन 2330 बजे से 0030 बजे (भारतीय समयानुसार) तक साइट की देखरेख संबंधी कार्य किए जाते हैं. यह भी उल्लेखनीय है कि अनुरक्षण संबंधी कार्यों के लिए सिस्टम बंद रहता है और इस दौरान स्टेटस में कोई परिवर्तन नहीं होता
 
क्रेडिट कार्ड के माध्यम से इंटरनेट आरक्षण सुविधा :
वर्तमान में इन्टरनेट आरक्षण की सुविधा भारतीय रेलवे पर शुरु हुई है. इसके लिए वेब साईट http://www.irctc.co.in कार्य कारी है, जहाँ पर आप क्रेडिट कार्ड के द्वारा इन्टरनेट आरक्षण कर सकते हैं. .क्रेडिट कार्ड के द्वारा अधिक आरक्षण करने के लिए यहाँ क्लिक करें  इन्टरनेट आरक्षण
Top
ऑनलाइन पीएनआर और स्थान उपलब्धता संबंधी पूछताछ का समय :
ऑनलाइन पीएनआर और स्थान उपलब्धता संबंधी पूछताछ कंप्यूटरीकृत आरक्षण एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त की जाती है. ये ऑनलाइन आरक्षण एप्लीकेशन प्रतिदिन लगभग 2330 बजे से 0030  बजे शट-डाउन होते हैं
पीएनआर स्थिति अपडेशन और उपलब्धता संबंधी स्थितियों में डाइनैमिक परिवर्तन होने के कारण, इन दोनों से संबंधित पूछताछ ऑनलाइन आरक्षण एप्लीकेशन से की जानी होती है, इसलिए एक निश्चित अवधि के बाद ये जानकारियां अनुपलब्ध होती हैं। इन डेटाबेस के आकार के कारण नेटवर्क लाइनों पर इनकी कॉपी नहीं की जा सकती है।उल्लेखनीय है कि यह वेबसाइट 24 घंटे चालू रहती है और अन्य पूछताछ (किन्हीं दो स्टेशनों के बीच गाड़ियां, किराया संबंधी पूछताछ आदि) दिन भर चालू रहते हैं।
Top
नेटवर्क कनेक्टिविटी विफलताएं :
कृपया, उपरोक्त अनुच्छेद पढें. इसमें बताया गया है कि पीएनआर और स्थान उपलब्धता संबंधी पूछताछ कंप्यूटरीकृत आरक्षण एप्लीकेशन के माध्यम से पांच स्थलों अर्थात् नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नै और सिकंदराबाद से प्राप्त की जाती है। नेटवर्क लिंक विफलता की स्थिति में, या नेटवर्क लिंक के बहुत कंजेस्टिड होने की स्थिति में, भूल-संबंधी संदेश प्रदर्शित होता है। ऐसा भी हो सकता है कि नई दिल्ली और कोलकाता से आरंभ होने वाली गाड़ियों के लिए स्थान उपलब्धता और पीएनआर स्थिति संबंधी जानकारी आपको प्राप्त हो जाए, जबकि मुंबई से आरंभ होने वाली गाड़ियों के लिए यह जानकारी नहीं मिल पाए।
Top
एसएमएस सेवाएं :
अब एसएमएस सुविधा के माध्यम से वेबसाइट www.indianrail.gov.in पर उपलब्ध पूछताछ संबंधी जानकारी आपके मोबाइल फोन पर भी उपलब्ध है। मोबाइल सेवा प्रदाताओं और मोबाइल पर इस्तेमाल किए जाने वाले मुख्य शब्दों के बारे में अधिक जानकारी के लिए एसएमएस हेल्प पर क्लिक करें। SMS help.
कृपया, ध्यान दें कि हम केवल एसएमएस पर पूछताछ के लिए बैक-एंड सेवा प्रदान कर रहे हैं। और अधिक जानकारी और मुख्य शब्दों पर मदद एवं एसएमएस सुविधा के लिए कृपया, सारणी के अनुसार मोबाइल सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
Top
उपयुक्त ब्राउजर :
यह वेबसाइट माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर 4.0 और इससे अधिक के माध्यम से सबसे अच्छी तरह देखी जा सकती है. अन्य ब्राउजरों के माध्यम से यह वेबसाइट वांछित परिणाम नहीं भी दे सकती है. सभी पृष्ठो, कलर योजनाओं और लिपियों का इंटरनेट एक्सप्लोरर 4.0 और इससे अधिक पर परीक्षण किया जा चुका है।
Top
अद्यतन आगमन और प्रस्थान समय-सारणी :
परिवर्तित मार्ग आदि सहित विलंबित गाड़ियों के आगमन एवं प्रस्थान के नए निर्धारित समय संबंधी जानकारी शीघ्र ही केवल इस वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी।.
Top
गाड़ियों/प्लेटफॉर्मों पर सुविधाओं और कर्मचारियों के संबंध में शिकायतें. वेबसाइट के लिए सुझाव. :
गाड़ियों/प्लेटफॉर्मों पर सुविधाओं और कर्मचारियों के संबंध में शिकायतें. वेबसाइट http://www.indianrail.gov.in में सुधार के लिए आपकी सभी शिकायतें और सुझाव फीडबैक और सुझाव पृष्ठ पर डाले जा सकते हैं। फीडबैक और सुझाव.
कृपया ध्यान दें कि किसी समस्या की स्थिति में, क्वेरी टाइप (हाइपर लिंक) दें, आप जो इनपुट देंगे उसी आधार पर इस वेब साइट से एरर मैसेज तैयार होगा. इससे हमें समस्याओं के शीघ्र निपटान में मदद मिलेगी. यदि इस प्रकार के इनपुट नहीं मिलेंगे तो हम समस्या हल नहीं कर पाएंगे
Top
महत्वपूर्ण स्टेशनों के बीच गाड़ियां :
इस विकल्प से आप ड्रापडाउन लिस्ट बॉक्स से स्रोत और गंतव्य स्टेशन देख सकेंगे. साथ ही यात्री की वांछित श्रेणी चुन सकते हैं. इस विकल्प से उल्लिखित स्टेशनों के बीच चलने वाली सभी गाड़ियों की सूची श्रेणियां, आगमन और प्रस्थान समय और गाड़ी किस-किस दिन चलेगी संबंधी सूचना सामने आएगी. गाड़ी और उसकी संबंधित श्रेणी चुनने के बाद उपलब्ध बटन के माध्यम से स्थान उपलब्धता, किराया और मार्ग संबंधी जानकारी ली जा सकती है.
नोट : यदि आपका वांछित स्टेशन महत्वपूर्ण गाड़ियों की सूची में नहीं है तो स्टेशन कोड जानने के लिए कृपया "स्टेशनकोड "का उपयोग करें और उसके बाद स्रोत और गंतव्य स्टेशनों के बीच गाड़ियों का उपयोग करें
(सुझाव : यह सर्वाधिक व्यापक विकल्प है और यात्रा की योजना बनाने के लिए बहुत सहायक है)
Top
यात्री स्थिति :
यह विकल्प किसी बुक टिकट की वर्तमान स्थिति दर्शाता है. कृपया ध्यान दें कि चार्ट बन जाने के बाद यदि स्थिति में कोई फर्क आता है तो यह सिस्टम पर उपलब्ध नहीं होगा और इसकी जानकारी केवल स्टेशन पर मिल सकेगी, जिसका अभिप्राय है कि चार्ट बन जाने के बाद सिस्टम आगे अपडेट नहीं होता
Top
किसी गाड़ी में रियायती किराये की जानकारी :
यह विकल्प किसी किसी एक जोड़ी स्टेशन के बीच गाड़ी की वैध श्रेणियों के किरायों का पूरा बैकअप प्रदर्शित करता है. ध्यान दें कि वैध श्रेणियां स्टेशन के जोड़ों और प्रविष्ट किए गए रियायती कोड पर निर्भर हैं. विभिन्न आयु वर्ग के किराये भी देखे जा सकते हैं. उपलब्ध बटन की सहायता से इस गाड़ी में स्थान उपलब्धता की स्थिति भी देखी जा सकती है.
Top
स्टेशन कोड :
इस विकल्प की मदद से आप उन स्टेशनों के स्टेशन कोड की सूची देख सकते हैं, जहां इनपुट की गई सब-स्ट्रिंग से स्टेशन के नामों का मिलान होता है. इस सूची से आप इनपुट स्ट्रिंग से आरंभ होने वाले स्टेशनों के नाम खोज सकते हैं अथवा ऐसे स्टेशन जिनका नाम इनपुट स्ट्रिंग में हो देख सकते हैं. आप स्टेशन के नाम अथवा कोड को दिए गए आउटपुट में देख सकते हैं
Top
गाड़ी का निर्धारित समय :
इस विकल्प से आप गाड़ी के नाम के कुछ अक्षर अथवा वांछित गाड़ी संख्या प्रविष्ट करके उसकी जानकारी ले सकते हैं. अपना प्रश्न प्रविष्ट करने के बाद आप समस्त गाड़ियों की सूची में वे नाम देखेंगे जो प्रविष्ट किए गए अक्षरों से मिलते होंगे साथ ही उनके स्रोत और गंतव्य स्टेशन भी दिखाई देंगे.
यहां के बाद अब आप आवश्यकतानुसार गाड़ी चुन सकते हैं और उसके बाद मार्ग चुनने के लिए उपलब्ध बटन को क्लिक कर सकते हैं. इससे चुनी गई गाड़ी का पूरा मार्ग तथा आगमन और प्रस्थान विवरण प्रदर्शित हो जाएगा.
Top
यात्री सेवा संबंधी जानकारी :
इसकी सूची इस प्रकार है :
आरक्षण नियम
धनवापसी नियम
यात्रा विराम नियम
नाम में परिवर्तन के नियम
तत्काल गाड़ियां
स्पेशल गाड़ियां
राजधानी/शताब्दी गाड़ियां
मासिक टिकट
श्रेणी कोड
कोटा कोड
बुकिंग स्थल
ट्रेवल एजेंट
लगेज नियम
अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक
शिवालिक डीलक्स गाड़ी
शिवालिक पैलेस गाड़ी
शिवालिक क्वीन गाड़ी
Top
यात्रा की योजना :
चरण 1 :
    मेनु विकल्प के 'रेलगाड़ी/शायिका/पूर्ण किराया ' उपयोग से गाड़ी संख्या की सूची देखें.
नोट : स्टेशन कोड जानें ! यहां क्लिक करें को क्लिक करने के बाद यदि आप स्टेशन कोड जानते हैं तो आप सीधे कोड लिख सकते हैं ,अन्यथा वांछित स्टेशन के नाम (स्रोत और गंतव्य स्टेशन फील्ड में) के 2-3 अक्षर लिखें इससे आपको वैध स्टेशन कोड मिल जाएगा जिससे आप आवश्यकतानुसार स्टेशन का नाम सलेक्ट कर सकेंगे.

चरण 2:
    पाइए को क्लिक करें.

चरण 3:
   यदि दो निर्दिष्ट स्टेशनों के बीच कोई गाड़ी नही हो तो आपको एरर दिखाई देगा.

चरण 4:
    गाड़ियों की सूची देखने के बाद, अपनी यात्रा की तारीख प्रविष्ट करें और वांछित गाड़ी संख्या के आगे रेडियो बटन के उपयोग से वांछित गाड़ी सलेक्ट करें, साथ ही वांछित श्रेणी सलेक्ट करें. अब आप तालिका के शीर्ष और नीचे दिए गए बटनों के उपयोग से चुनी गई गाड़ी में स्थान उपलब्धता, किराया, मार्ग संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.